वर्ब इन हिंदी | Verb kise kahate hain | Verbs Rules

Verb ( क्रिया ) जिस से किसी कार्य के होना या पाया जाए उसे हम Verb कहते हैं। verbs के बिना किसी वाक्य को बनाना असंभवों है।

Verb का सही इस्तेमाल न होने से वाक्य अशुद्ध होता होता है। वर्ब के rule की बात करें तो आज के इस लेख में हम वर्ब के प्रयोग के मुख्य नियम को देखेंगे की वर्ब Parts of sentence जैसे Noun, Pronoun, Preposition, Conjunction के साथ किस तरह प्रयोग होता है

Rules of Correct use of Verbs

Syntax : Subject Verbs Agreement

Sentence structure को Syntax कहा जाता है, इंग्लिश में sentence structure की जानकारी के बिना सही इंग्लिश नहीं लिख सकते। Syntax को हम दो पार्ट में बाँट सकते हैं ।

  1. कॉन्कॉर्ड ( Concord ) या Agreement: sentence के विभिन्न भागों में सामंजस्य, Person, Number, और Gender तथा Tense के अनुसार किन नियमों के अंतर्गत होता है, इस का अध्ययन Agreement या Concord के अंतर्गत किया जाता है।
  2. Order ( Position ) sentence के विभिन्न भागों को किस क्रम में रखा जाना है, Word order की हम Preposition, Adverb, conjunction, etc. में अलग अलग विस्तृत रूप में चर्चा करेंगे।

Subject-वर्ब Agreement

एक सेन्टन्स और वर्ब के बीच एक agreement होता है की जब सब्जेक्ट Singular है तो Verb भी Singular लगेगी।

  1. I am playing.
  2. He is Playing.
  3. we are playing.

ऊपर वाक्य 1, 2 में subject singular है तो वर्ब am, is singular form में हुआ है। उसी तरह वाक्य 3 में subject (we) plural है तो are plural है ।

  • ध्यान दें : Verbs, singular या Plural,: present टेन्स में होती है। सभी Verbs को पलूरल् एवं Present टेन्स में माना जाता है वेरबस के साथ s, या es लगा कर उसे singular बनातें हैं

  • (is, am, are, was, were)Singular में अलग अलग Persons के साथ अलग अलग Verb आती है। जैसे I के साथ am, You के साथ are, He के साथ is, जबकि Plural में इनका एक ही रूप राहत है Present Tense मे are और past Tense में We, are, you are, They are और We were, You were, They were.

  • Shall, Will, Should, एवं Would के साथ हमेशा Have का प्रयोग किया जाता है इनके साथ काभी Has नहीं लगता

Rules of Verbs

Rule 1 : ( Exception of of the Rule of ‘Subject-Verb Agreement’ )

(A) कुछ Sentence ऐसे होते हैं जिनमें Singular subject होता है लेकिन वर्ब इस में Plural होता है। जब वाक्य में कल्पना का भाव या असंभवों प्रायः शर्त का भाव प्रदर्शित होता है तब यह नियम लागू होता है जैसे;

  1. I wish I were the Home Minister
  2. I wish I were a bird
  3. Were he a king!
  4. She ordered as if she were my mother.

ऊपर के वाक्यों में कलपना का भाव, असंभव प्रायः शर्त का भाव पर्दर्शित होता रहा है। इस प्रकार के वाक्यों में were का प्रयोग Singular Subject के साथ होता है।

(B) Verb ( bless, save, help, live ) का परोग इच्छा, अभिलाषा ( desire, wish ) या आशीर्वाद के भाव में हुआ हो तो Singular Subject के साथ भी bless, help, save, live की तरह ही Plural form में प्रयोग होता है। अर्थात आप इस को blesses saves, helps, ya lives, की तरह प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

  1. God help you.
  2. Long live the king.
  3. God bless you with a son!

(C) अगर वाक्य में dare, और Need का प्रयोग Modals की तरह किया गया हो तो Subject, Singular के होने पर भी Dare एवं Need वैसे ही रहेंगे। यानि आप इसको dares या needs नहीं लिख सकते हैं।

  • He need not to go there.
  • She dare not oppose your Proposal.
  • He dare not speak like this.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Sorry ! You cannot copy the content of this page